इन बड़े कारणों से अधिकांश लोगों को पसंद होता है बीयर पीना, वजह जान रह जाएंगे हैरान!

beer


आज हर छोटे बड़े खुशी के मौके पर बीयर पीना एक फैशन बन गया है. खास करके के युवा वर्ग में बीयर पीने का क्रेज काफी बड़े पैमाने पर छाया हुआ है. जबकि बहुत सारी लड़कियां ने छोटी मोटी या बड़ी पार्टियों में बीयर पीना शूरू कर दिया है. हालांकि इसमें भी अल्कोहल मिला होता है. लेकिन इसके कम कड़वे स्वाद होने के कारण इस ज्यदा तौर पर पिया जाता है. हालांकि कई लोग रेड वाइन को भी पसंद करते है पर फिर भी बीयर कम कीमत और आसानी से मिल जाने के कारण ज्यादा मात्रा में पिया जाता है.

आपको लगता होगा कि शायद बीयर में कम मात्रा में अल्कोहल मिले होने की वजह से ही इसे अधिक पसंद किया जाता है. लेकिन आपको यह बता दें कि इसका दूसरा कारण होता है जो एक रिसर्च में सामने आया है. रिसर्च में एक ही तरह ही एल्कोहल को पसंद करने को लेकर यह खुलासा हुआ है कि अपने पसंद के अनुसार शराब पीना और उन्हें पसंद या नापसंद करना. यह लोगों के जींस पर निर्भेर करता है. ऐसा शोधकर्ताओं ने रिसर्च के दौरान पाया है.

इसा विषय पर पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने रिसर्च किया है. उन्होंने बताया है कि जिस तरह से खाने की चीजों के लिए लोगों की अपनी-अपनी सेंसेशन होती है उसी तरह से एल्कोहल को पसंद-नापसंद करना भी इसी से संबंधित है. शोधकर्ताओं के मुताबिक जिन्हें एल्कोहल बेहद कड़वी लगती है वे सामान्य तौर पर कड़वी सब्जियां नही खाते है. शोधकर्ताओं को यह जानकारी मिली हैं कि ट्रांसिजेंट रिसिप्टर पोटेंशियल वेनिलॉयड रिसेप्टर (टीएरपीवी1) नामक रिसेप्टर जीन के कारण एल्कोहल को लेकर सेंस सेंसेशन होती है.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: