बड़ी खबर: क्रेडिट-डेबिट कार्ड के आलवा इस आईडी प्रूफ से भी हो सकता है पेमेंट, सरकार ने लिया बड़ा फैसला


नई दिल्ली: देश में कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने लिए मोदी सरकार ने एक और पहल की है. जिसके तहत अब से देश का कोई भी नागरिक क्रेडिट-डेबिट कार्ड के आलवा आधार कार्ड से भी पेमेंट कर सकते हैं. इस नए व्यवस्था को लागु करने के लिए केंद्र सरकार एक कॉमन मोबाइल फोन एप तैयार करने जा रही है. जिसके तहत अब कोई भी व्यापारी या छोटा-मोटा दुकानदार भी आधार कार्ड से पेमेंट ले सकेगा. इसके लिए सिर्फ लोगों को अपना आधार आधार नंबर बताना होगा.

सूत्रों की माने तो सभी मोबाइल बनाने वाली कंपनियों से इस नए एप के संबंध में नीति आयोग की बातचीत चल रही है. जानकारों का कहना है कि आधार कार्ड से पेमेंट करना एक सुरक्षित माध्यम साबित हो सकती है. हालांकि इस सुविधा का लाभ उन्हीं लोगों को मिल सकेगा जिनका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होगा. आधार कार्ड के बैंक अकाउंट से लिंक होने पर ही फंड ट्रांसफर, बैलेंस इनक्वयारी, कैश डिपाजिट, विदड्राअल के लिए आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम यानी एइपीएस का उपयोग संभव हो सकेगा.

इन सबके अलावा यह भी बताया जा रहा है. जो भी व्यक्ति आधार कार्ड का उपयोग कर पेमेंट करना चाहेगा. उसके मोबाइल में पेमेंट एप के साथ आइरिस या थम्ब आइडेंटिफिकेशन की सुविधा भी होनी चाहिए. इस मामले नीति आय़ोग से जुड़े सूत्रों का यह कहना है कि 118 पब्लिक और प्राइवेट बैंक के उपभोक्ता आधार कार्ड से पेमेंट की सुविधा का लाभ ले सकेंगे. जो उनके सेफ पेमेंट का एक बहुत बड़ा उदाहरण होगा.

[related_posts_by_tax title=”रिलेटेड न्यूज़:” posts_per_page=”3″]
इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: aadhar card debit and credit card