अब बाजारों में बिकने लगा यह अदभुत इको फ्रेंडली ‘शाकाहारी कॉन्डम’, पढ़िए इनमें क्या है खास….


अब बाजारों में शाकाहारी लोगो के लिए भी कॉन्डम बिकना शुरू होगा गया है. इसकी खासीयत यह है कि वो पूरी तरह से ‘इको फ्रेंडली’ हैं. कहा जा रहा है कि कॉन्डम का इस्तमाल शाकाहारी कपल भी बिना किसी झिझक के कर सकते हैं, क्योंकि इसमें किसी तरह के ऐनिमल प्रॉडक्ट का इस्तेमाल नहीं किया गया है. इस शाकाहारी’ कॉन्डम को सस्टेन नैचरल ब्रैंड से मार्केट में उतारा गया है. जो पर्यावरण के अनुकूल है.

जिसके कारण यदि इसे इस्तमाल करने के बाद फेंक भी दिया जाएगा तो इसका असर पर्यावरण में नहीं पड़ेगा. कहा जा रहा है कि सस्टेन कॉन्डम से कैसीन को हटा दिया गया है. जानकारी के अनुसार कैसीन का उपयोग ज्यादातर लैटेक्स कॉन्डम में किया जाता है. इस बारे में सस्टेन नैचरल की सह संस्थापक मीका हॉलंडर का यह कहना है, ‘सस्टेन कॉन्डम में प्रयुक्त लैटेक्स दक्षिण भारत में पैदा होने वाले रबड़ से बना है.’

हॉलंडर के मुताबिक जिन सामग्रियों का इस्तमाल खाने और मेकअप के चीजों में होते हैं इसके प्रति अधिकांश लोग सर्तक रहते हैं. लेकिन वो हमारे शरीर के सबसे अंतरंग हिस्से में इस्तमाल किए जाने वाले निरोध जैसे सामानों को लेकर सचेत नहीं होते हैं. जोकि सबसे ज्यादा जरुरी है. इसके साथ ही उन्होंने आगे एक और बात बाताई जो काफी चौकाने वाली है.

उन्होंने बताया कि दुसरे ब्रैंड के कॉन्डम के साथ साथ मेकअप के सामान में नाइट्रोसमीन को भी मिलाया जा है. जिससे कैंसर जैसी बड़ी बीमारी पैदा हो सकती है. इसलिए सस्टेन कॉन्डम में नाइट्रोसमीन का इस्तमाल नहीं किया गया है.



इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: eco friendly french letter protection