यूपी बजट: किसानों के नाम रहा योगी का 2018 बजट, किसानों के लिए लाया सौगात

न्यूज़ डेस्क: उत्तरप्रदेश सरकार ने वर्ष 2018-19 के लिए बजट बना लिया है और अपने दुसरे बजट में उन्होंने किसानों को खासा स्थान दिया है और किसानों के लिए सौगात लेकर आये है. योगी सरकार का यह बजट पिछले साल से करीब 11 प्रतिशत अधिक है. योगी सरकार ने कुल 4 लाख 28 हजार 384 करोड़ जिसमे वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट में 14 हजार 341 करोड़ 89 लाख रुपए की नई योजनाओं के प्रस्ताव किए हैं. बजट प्रस्तावों में राजकोषीय घाटा 44 हजार 53 करोड़ 32 लाख रुपए और अंतिम शेष एक हजार 284 करोड़ 23 लाख होना अनुमानित है.

आपको बता दे की बजट में किसानों के लिए कई योजनाएं घोषित की गई हैं और साथ ही उनके कर्ज़ के लिए भी भरी राशी दी गयी है. योगी सरकार के इस बजट में किसान और शिक्षा केन्द्रित है. ख्यमंत्री खाद्य प्रसंस्करण उद्योग नीति के क्रियान्वयन के लिए 42 करोड़ 49 लाख रुपए की व्यवस्था की गई है.

उर्वरकों के अग्रिम भंडारण की योजना के लिए 100 करोड़, प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों के कम्प्यूटरीकरण के लिए 31 करोड़ रुपए, किसानों को कम ब्याज दर पर फसली ऋण उपलब्ध कराने के लिए अनुदान योजना के तहत 200 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है.

सोलर फोटो वोल्टाइक सिंचाई पम्पों की स्थापना के लिए 131 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा आगामी वित्तीय वर्ष में 581 लाख 60 हजार मैट्रिक टन खाद्य तथा 11 लाख 28 हजार मैट्रिक टन तिलहन उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है. ‘स्प्रिंकलर सिंचाई योजना’ के तहत किसानों को सब्सिडी के लिए 24 करोड़ रुपए रखा गया है. शरदकालीन गन्ना बुवाई के लिए 1 लाख 65 हजार हेक्टेयर का लक्ष्य रखा गया है. किसानों को 80 लाख कुंतल उन्नत किस्म का गन्ना बीज उपलब्ध कराया जाएगा.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: bajat-for-farmers up-bajat

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *