अगर नहीं हैं आपके पास आधार कार्ड तो इन बड़े फायदों को जाईए भूल, आज ले लागु हुआ यह नया नियम!

file photo


नई दिल्ली: एक तरफ जहां 1 जुलाई से पुरे देश में GST लागू कर दिया गय है तो वहीं कई जरुरी कार्यों के लिए आधार कार्ड का होना भी अनिवार्य कर दिया गया है. कहा जा हा रहा है कि जिनके पास आधार कार्ड नहीं होगा वो इन महत्वपूर्ण चीजों का लाभ नहीं उठा सकेंगे. हालांकि कुछ ऐसी योजनाएं भी हैं जिनका लाभ 30 सितंबर तक बिना आधार कार्ड के भी लिया जा सकता है.

आइये जानते हैं किन चीजों के लिए आधार कार्ड आज से जरुरी है:
स्कॉलरशिप के लिए जरुरी हुआ आधार कार्ड:
जो छात्र या छात्रा स्कॉलरशिप पाना चाह रहे हैं और उनकी जानकारी आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो उन्हें स्कॉलरशिप से वंचित रहना पड़ेगा. कहा जा रहा है कि स्कॉलरशिप के नाम पर घोटाले रोकने के लिए सरकारी स्कूल-कॉलेज में छात्रों के लिए आधार कार्ड जरुरी किया गया है.

पीएफ खाते के लिए आधार कार्ड जरुरी:
भविष्य निधि के सेटलमेंट की प्रक्रिया को आसान बनाने हेतु भविष्य निधि खाते को आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है. इससे पीएफ का भुगतान सही व्यक्ति को ही हो सकेगा और खाते से पैसे निकालने भी आसानी होगी.

रेलवे का रियायती टिकट के लिए भी आधार जरुरी:
जो भी व्यक्ति रेलवे का रियायती टिकट लेना चाहते हैं उन्हें भी अब आधार कार्ड देना जरूरी होगा. ऐसा नियम इसलिए बनाया गया ताकि रियायत के हकदार को ही फायदा मिल सके. साथ ही कोई भी व्यक्ति गलत पहचान देकर फर्जी तरीके से रियायत नहीं ले सके.

पासपोर्ट बनाने के लिए आधार जरुरी
पासपोर्ट बनवाने में ‘आधार’ को अनिवार्य कर दिया गया है. जिसके कारण अब व्यक्ति की पहचान की सही जांच करने में सहूलियत होगी. साथ ही बायोमैट्रिक्स जांच के होने से काम आसान हो जाएगा. इसका फायदा यह होगा कि एक ही व्यक्ति के दो पासपोर्ट बनाए जाने की संभावना खत्म होगी.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

« Previous Article GST लागु होने के बाद उपमुख्यमंत्री केशव मौर्या ने लोगों दी बधाई और किया यह बड़ा ऐलान!

Next Article » यूपी के करीब 1.79 करोड़ उपभोक्ताओं को मिल सकता बड़ा तोहफा, विद्युत नियामक आयोग ने दिए निर्देश....!

Tagged with: adahar card passport railway ticket

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *