यूजीसी नेट की परीक्षा में किया गया यह बड़ा बदलाव, अब सिर्फ छह…!

देश के वैसे छात्र जो यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन द्वारा आयोजित नेट की परीक्षा में इस वर्ष शामिल होने वाले हैं उनके लिए एक बड़ी खबर सामने आई. बता दें कि यूजीसी नेट की परीक्षा पास करने के नियमों में काफी बड़ा बदलाव किया गया है. जिसे जानकर सभी छात्र दंग रह जाएंगे. इस बदलाव के तहत यूजीसी नेट परीक्षा क्वालिफाई क्राइटिरिया को अब मात्र छह फीसदी ही कर दिया गया है. जिससे राष्ट्र स्तर की यह परीक्षा और अब से और भी टफ हो जाएगी.

मालूम हो कि इससे पहले यूजीसी नेट परीक्षा में क्वालिफाई क्राइटिरिया पंद्रह फीसदी तय था. जो इस बार घट जाएगा. यूजीसी नेट परीक्षा इस साल पांच नवंबर को आयोजित होगी. जिसमें बदला गया नियम लागु होगा. जिसके तहत अब छात्र को इस नए नियम के अनरूप ही नेट परीक्षा के पेपर 1, पेपर 2 और पेपर 3 में अंक लाना होगा. ताकि वो क्वालिफाई क्राइटिरिया में आ सके.

इसके साथ ही यूजीसी ने नेट परीक्षा का आयोजन अब 19 नवंबर की बजाय पांच नवंबर को करने का भी निर्णय लिया है. बताया जा रहा है कि इस बार यूजीसी नेट के लिए ऑनलाइन आवेदन एक अगस्त से शुरू होगी. जिसकी नोटिफिकेशन 24 जुलाई को ही जारी कर दी जाएगी. आवेदन की अंतिम तिथि 30 अगस्त होगी. इसके बाद 31 अगस्त को एक और मौका दिया जाएगा. लेकिन इसके लिए अतिरिक्त शुल्क ली जाएगी.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

« Previous Article इस मामले पर एक बार फिर से दो खेमों में बंटी सपा, अब क्या करेंगे अखिलेश!

Next Article » सुरक्षा का जायजा लने पहुंचे ADG ने दिया जताया ऐतराज कहा, विधायकों के साथ....!

Tagged with: ugc net exam 2016

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *