शिक्षा मंत्री ने प्राइवेट स्कूलों पर नकेल कसने के लिए किया ऐसा ऐलान की जान आप भी करेंगे तारीफ…

file pic

योगी सरकार भी प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने के मुड में है. डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि प्राइवेट स्कूलों की फीस बढ़ोत्तरी पर नकेल कसने के लिए नियम बनाये गये है अगर कोई भी स्कूल और कॉलेज सरकार के अनुसार ही फीस बढ़ाएगे अगर वो ऐसा नहीं करते है तो सरकार कॉलेज-स्कूल को अपने कब्जे में ले लेकर खुद चलाएगी.

दिनेश शर्मा यही नहीं रुके उन्होंने साफ़ किया कि यह नियम ऐसे स्कूलों पर लागू नहीं होंगे जिनकी फीस सालाना 20 हजार रुपए होगी. उन्होंने प्राइवेट स्कूलों के लिए एक प्रारूप तैयार किया है. जिसे जनता के सामने उनके सुझावों के लिए रख रहे हैं. जो भी सुझाव और संशोधन आएगा उसको जोड़ने के बाद उसे कैबिनेट में पास कराया जाएगा। वहीं, स्कूल प्रबंधन और अभिभावक दोनों से ही उनके पक्ष लिए हैं.

स्कूल अगर फीस बढ़ा भी रहे है तो सत्र के अंत या प्रारम्भ में ही शुल्क बढ़ाया जा सकता है. स्कूल को अपनी वेबसाइट और स्कूल के नोटिस बोर्ड पर फीस और आय का ब्यौरा प्रकाशित करना होगा. उन्होंने कहा कि कोई भी स्कूल एक साथ पूरे साल की फीस नहीं ले सकता. कोई भी स्कूल किसी खास दूकान से सामान खरीदने के लिए भी बाध्य नहीं करेगा.

जानकारी के मुताबिक इसमें प्रदेश में चलने वाले सभी स्कूलों को इसके दायरे में लाया जा रहा है. हर साल की फीस प्रकिया को 3 चरणों में बांट दिया गया है. पहला-संभव शुल्क, दूसरा- ऐक्षिक शुल्क, तीसरा- विकास शुल्क होगा. यही नहीं, हर मंडल में ‘जोनल फीस कमेटी’ की व्यवस्था की गई है.

यह भी पढ़ें:

कांग्रेस नेत्री लीलावती चौबे की बेरहमी से की गयी हत्या…

TET रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी…

देश का यह आईआईटी संस्थान हुआ नशे के शिकार, जानकार आपको यकीन नहीं होगा…


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: dy cm dinesh sharma private school rules for private school up education

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *