रेलवे ने दी लखनऊ और चारबाग को बड़ी सौगात, जानकर खुशी से उछल पड़ेंगे आप


केंद्र सरकार एक बड़ी पहल करने की शुरुआत करने जा रही है. जिसके तहत आब चारबाग और लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई सुविधा दी जाएगी. खुशी की बात तो यह है कि इस सुविधा की शुरुआत इस महीने 10 जून से की जाएगी. जिसके बाद से इन दोनों स्टेशनों पर करीब 8000 लोग एक बार में फ्री इंटरनेट का इस्तमाल कर पाएंगे. बताया जा रहा है कि वाई-फाई के स्पीड को अच्छा रखने के और ज्यादा से ज्यादा लोगों के कनेक्ट करने लिए स्टेशन पर 150 डिवाइसें लगाई गई हैं.


हालांकि सिग्नल एण्ड टेलीकम्युनिकेशन (एसएंडटी) की तरफ से इस व्यवस्था को हरी झंडी मिल गई है. मगर औपचारिक तौर पर केंदीय गृहमंत्री मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा 10 जून को इस सुविधा का उद्घाटन किया जाएगा. साथ ही गृहमंत्री इसी दिन यहां पर मैकेनाइज्ड लॉन्ड्री व नए डीजल शेड का भी उद्घाटन करेंगे. कहा जा रहा है कि यहां पर यह फ्री वाई-फाई सरकुलेटिंग एरिया, कॉन्कोर्स, प्लेटफॉर्म, बुकिंग काउंटर, वेटिंग हाल आदि कवर करेगी.

इस विषय में उत्तर रेलवे के सीनियर डीसीएम अजीत सिन्हा की जानकारी के मुताबिक ‘चारबाग स्टेशन पर फ्री वाई-फाई सुविधा यात्रियों के लिए तैयार है. रेलटेल व गूगल की ओर से सिस्टम इंस्टॉल किया गया है, जिससे तीन से 50 एमबीपीएस तक स्पीड मिलेगी. स्टेशन परिसर में यात्री एक बार में 24 घंटे तक इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकेंगे. 10 जून को गृहमंत्री राजनाथ सिंह इसका उद्घाटन करेंगे’.


अगर आप इस मुफ्त वाई-फाई का लुफ्त उठाना चाहतें है तो इसके लिए आपको स्टेशन पर पहुंचने पर अपने मोबाइल के वाई-फाई को औन करना होगा इसके बाद सर्च करने के बाद आपको एक नेटवर्क शो करेगा. जिसमें आपको मोबाइल नंबर के साथ डिटेल लिखना होगा. फिर आपके लिए एक वन टाइम पासवर्ड(ओटीपी) जनरेट होगा. जिसे मोबाइल में डालने के बाद आपका इंटरनेट कनेक्ट हो जाएगा. एक बार में यह ओटीपी 24 घंटे के लिए ही वैध रहेगा. इसके बाद आपको फिर से उक्त प्रकिया को फ़ॉलो करना होगा.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

« Previous Article एक छोटी सी गलती पर इस डीआईजी ने अपने ही सिपाही को दी बहुत ही खौफनाक सजा

Next Article » अमित शाह ने सपा पर लगाये कई बड़े आरोप, जानकर नेताओं के होष उड़े

Tagged with: free wi-fi google home minister rajnath singh lucknow and charbag station railtel starts on 10 june

Related Articles

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *