यूपी में शराब की लत छुड़वाने की अनोखी पहल, योगी सरकार ने अपनाया ये तरीका…

योगी सरकार अब शराब पिने वालों का लत छुडवाने के दिश में एक नया कदम उठाने जा रही है. योगी सरकार राज्य में अब आलू और चुकंदर से बनी शराब उपलब्ध करवाएगी. आबकारी विभाग के अंडर सेक्रेटरी विनोद तिवारी ने मीडिया से बताया कि विभाग ने आलू और चुकंदर से शराब बनाने का प्लान किया है. जिससे लोगों की सेहत पर बुरा असर भी नहीं होगा. साथ ही बहुत हद तक लोगों की शराब पीने की लत भी छूट जाएगी.

इस मामले में आगे जानकारी देते हुए अंडर सेक्रेटरी विनोद तिवारी ने बताया कि अभी तक ज्यादातर शराब गन्ना, गेंहू, ज्वार, मकई, अंगूर, महुआ इत्यादि से बनाई जाती है, लेकिन अब आलू और चुकंदर से बनाया जाएगा। इसका प्रयोग इंडिया में हम पहली बार करने जा रहे हैं. इस तरीके से शराब बनाने पर करीब 35 से 40 रुपए तक प्रतिलीटर का खर्च आएगा. अभी गन्ने से जो खर्च आ रहा है, वो करीब 42 रुपए प्रतिलीटर का है. इसके बाद फ्लेवर, कवर, पैकिंग, मार्केटिंग, डिस्ट्रीब्यूशन और टैक्स मिलाकर उसका रेट बढ़ जाता है.

आलू और चुकंदर में पाया जाने वाले स्टार्च को हम डिसेन्टीग्रेस प्रोसेस के जरिए ग्लूकोज़ में बदलते हैं. इससे हमें हाईली इन्फ्लैम्बल अल्कोहल मिलता है. इसमें हम पानी मिलाकर डाइल्यूट करते हैं, तभी पीने योग्य अल्कोहल मिलता है. हम 1 लीटर की शराब में 42 प्रतिशत अल्कोहल और बाकी का पानी और फ्लेवर को रखते हैं. इसके बाद पीने योग्य अच्छी गुणवत्ता की शराब बनती है. इस मानक के अलावा बनने वाली शराब जानलेवा होती है.

इस मामले में सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि, ”हर विभाग के मंत्री और अधिकारी अपने स्तर से सरकार के निर्देशानुसार काम कर रहे हैं. सबके अपने अलग काम और उनके टारगेट फिक्स हैं. आबकारी विभाग भी इसी क्रम में अच्छा काम कर रहा है. इससे सरकार के राजस्व में भी बढ़ोत्तरी होगी. ये नई प्रक्रिया है, हर स्तर पर हम एक कदम आगे बढ़कर काम कर रहे हैं.”


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.


Loading...

Tagged with: liquor

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *