अगर बनना चाहते हैं सरकारी शिक्षक तो जल्द करिए आवदेन, 12 हजार से अधिक पदों पर निकली बहाली

teacher


यूपी के जो भी युवा सरकारी शिक्षक बनकर अपना भविष्य सवंरना चाहते हैं तो उनके लिए अखिलेश सरकार एक सुनहरा अवसर लेकर आई है. आपको बता दें कि प्रदेश की बेसिक शिक्षा परिषद 12,460 सहायक शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती करने जा रही है. इसके लिए अवदने की प्रकिया शुरू हो चुकी है. कहा जा रहा है कि ये नियुक्तियां बेसिक शिक्षा परिषद प्राथमिक स्कूलों में करने जा रही है.

जहां तक सहायक शिक्षकों के लिए योग्यता का सवाल हैं. तो इसके अभ्यर्थियों को बैचलर डिग्री के .साथ ही दो वर्षीय बीटीसी या विशिष्ट बीटीसी या उर्दू बीटीसी होनी चाहिए. इसके साथ आवेदनकर्ताओं को प्रदेश या केंद्र सरकार द्वारा आयोजित की कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में भी उत्तीर्ण होना होगा. इसके अलावा टीईटी में अनारक्षित वर्ग के लिए 60 प्रतिशत और एससी/ एसटी/ अन्य पिछड़ा वर्ग/ पूर्व सैनिक/ दिव्यांगों 55 प्रतिशत प्राप्तांक अनिवार्य होगा.

आयु सीमा को लेकर परिषद का यह कहना है कि आवेदकों की आयु सीमा 1 जुलाई 2017 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 9 जनवरी 2017 तय की गई हैं. आपको बता दें कि परिषद का यह भी कहना है कि जो भी अभ्यर्थी प्रदेश के बाहर हैं यदि वो उत्तर प्रदेश में पांच वर्षी से रह रहे हैं तो वे भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. जबकि आरक्षण का लाभ सिर्फ यहां के मूल निवासी को ही दिया जाएगा.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.