वाराणसी में भागवत के भाषण का पूरा फोकस रहा गाय पर, कहा…

file pic

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख वाराणसी में आज गाय और गांव को फोकस करके संबोधित किया. सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि भारत की पहचान गांवों से है. गांवों के विकास में ही देश की तरक्की संभव है. उन्होंने कहा कि गाँव के विकास के बिना वैभव की प्राप्ति संभव नहीं है. अगर समाज के हर तबके का विकास चाहिए तो गांव का विकास करना होगा.

प्रशिक्षण वर्ग के तीसरे दिन संघ प्रमुख ने प्रचारकों को संबोधित किया. इस संबोधन ने संघ सूत्रों के अनुसार भागवत ने कहा कि गांव की मिट्टी में गोबर की खुशबू बिखरनी चाहिए. इसके लिए गो माता के संरक्षण संवर्धन की व्यवस्था हम सभी को ही करनी होगी. हमें अपनी आर्थिक पृष्ठभूमि का आधार गो-वंश को बनाना होगा जिससे कि रोजगार और पेट के लिए मारामारी की नौबत न आने पाए.

उन्होंने सुझाव दिया कि हर घर में गाय का पालन हो और दूसरों को इसके लिए प्रेरित किया जाए. इसके अनेक फायदे हैं. गाय के दूध से हम बलवान होंगे और गो मूत्र से तमाम तरह के रोगों से छुटकारा भी मिलेगा. गोबर से जैविक खाद उत्पन्न कर खेतों में हरियाली प्रदान की जा सकती है जबकि गाय से उत्पन्न बछड़ों को गरीबों में बांटकर खेत जोताई के खर्चों से उन्हें बचाया जा सकता है.


इस न्यूज़ को शेयर करे तथा कमेंट कर अपनी राय दे.

Tagged with: bhagwat

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *