इस माह के पहले हप्ते से शुरू हों जायेगा यूपी विधानसभा चुनाव!

uttar-pradesh


आगामी उतर-प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर आयोग ने सभी तैयारिया पूरी कर ली है. लोगों के बीच भी चुनाव को लेकर चर्चाए गर्माने लगी है. प्रदेश में सभी पार्टिया भी जोर शोर से प्रचार में जूट गई है. विधानसभा चुनाव को लेकर लंबे समय सहे चल रही कयास पर चंद रोज में मुहर लगने वाला है बता दे कि उपनिर्वाचन आयुक्त विजय देव प्रदेश के चार जिलों का दौरा कर चुनाव आयोग की तैयारियों की समीक्षा करेंगे. उन चार जिलों में वाराणसी, इलाहाबाद, कानपुर व लखनऊ शामिल है.

विजय देव इन जिलों का दौरा कर 20 दिसम्बर को दल्ली पहुंच जायेंगे. उनके वहा पहुंचने के बाद यानी की 25 दिसम्बर को आयोग तिथियों की घोषणा कर सकता है. अनुमान लगाया जा रहा है की प्रदेश में चुनाव 7 चरणों में करवाया जायेगा. तथा इसी के साथ चुनाव का पहला चरण फरवरी के पहले माह से आरम्भ हों जायेगा. आयोग ने ये भी फैसला किया है की मार्च के पहले हप्ते तक सभी चरणों की वोटिंग समाप्त कर ली जाए. जैसे ही मार्च के

पहले हप्ते में वोटिंग समाप्त होंगी तुरंत वोटों की काउंटिंग भी शुरू हों जायेगी और मार्च में ही नतीजों की घोषणा कर दी जायेगी. चुनाव आयोग के फैसलों के कारण इस बार प्रदेश में होने वाली हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं पर भी काफि प्रभाव पड़ा है. बोर्ड ने पहले ही परीक्षाओं को लेकर तारीखों की घोषणा कर दी थी लेकिन आयोग के फैसलों के बाद अब बोर्ड परीक्षाएं मार्च में चुनाव रिजल्ट आने के बाद कराई जाएंगी.


इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.