वजन घटाने के पागलपन में इन खतरनाक दवाइयों का सेवन कर रहें स्टार्स

ग्लैमर की दुनिया में स्टार्स और मॉडल्स पर वजन घटाने का दबाव और कुछ ज्यादा ही होती है. स्टार्स वजन घटाने के लिए कई तरह के ड्रग्स और हॉर्मोन इस्तेमाल करते हैं. शायद आप नहीं जानते होंगे लेकिन वजन कम करने के ये खतरनाक तरीके जानलेवा भी साबित हो सकते हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि ये दवाएं हार्ट पर बुरा असर डालती हैं.

बीएलके सुपर स्पेशिऐलिटी के कार्डियॉलजिस्ट डॉ नीरज भल्ला ने कहा कि देखने में आया है कि कुछ मॉडल्स और स्टार्स Diuretic नाम की दवा ले रहे हैं. यह दवा बॉडी से पानी निकाल देती है, जिससे वॉटर लॉस होता है. मॉडल रैंप शो से पहले अपना वजन तेजी से कम करने के लिए इस दवा का यूज कर रही हैं. इससे 3 से 4 किलो तक वजन कम हो जाता है.लेकिन बॉडी में सॉल्ट और इलेक्ट्रोसाइट भी कम हो जाता है. डॉ भल्ला ने बताया कि अगर पोटैशियम और सॉल्ट बॉडी से कम हो जाए तो यह खतरनाक हो जाता है और सीधे हार्ट पर असर करता है.

डॉक्टर ने कहा कि कुछ मॉडल्स और अभिनेत्रियां हॉर्मोन टैबलेट्स यूज करती हैं. इनमें थायरॉइड हॉर्मोन की दवा अहम है. जिनका थायरॉइड नॉर्मल होता है वो इसे बढ़ाने वाली दवा लेती हैं क्योंकि थायरॉइड बढ़ने से वजन कम होने लगता है। ऐसे स्टार्स जानबूझकर बीमारी को न्यौता दे रहे हैं. ये दवाएं और हॉर्मोन हार्ट रेट को बढ़ाती हैं जिससे कई बार हार्ट बीट अनकंट्रोल हो जाती है, जिसके चलते दिल का दौरा भी पड़ता है.

डॉक्टर्स ने बताया कि आजकल कई ऐसी दवाएं हैं, जो भूख खत्म कर देती हैं. ऐसी दवाओं के साथ ही स्टार्स में कीटो डायट का चलन बढ़ा है. कीटो डायट में प्रोटीन और फैट ज्यादा होता है जबकि बॉडी के लिए कार्बोहाइड्रेट भी जरूरी है.एक्सपर्ट्स की मानें तो वजन कम करने के ये तरीके जानलेवा हो सकते हैं.


साभार – एनबीटी
[do_widget id=widget_adv_widget-7]

« Previous Article जयंती से पहले यहां तोड़ी गई बाबा साहेब की मूर्ति, मचा हडकंप

Next Article » UPPCS: लोअर सबआर्डिनेट परीक्षा रिजल्ट घोषित, नुरजहां को मिला पहला स्थान

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *